सोमवार, मार्च 22, 2010

जोधपुर एम्स के लिए संशोधित बजट को मंजूरी


-अब निर्माण में किसी तरह की अड़चन नहीं आएगी, सुरक्षा इंतजाम मजबूत होंगे
जोधपुर, 21 मार्च। जोधपुर में बन रहे एम्स जैसे मीराबाई अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निर्माण में अब किसी तरह की अड़चन नहीं रह गई है। केंद्र सरकार ने जोधपुर सहित छह अन्य संस्थानों के निर्माण तथा 13 मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड करने के लिए संशोधित बजट प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।
केन्द्र ने इस साल 3 मार्च तक 25.95 करोड़ रुपए की राशि जारी कर चुका है। अब तक यहां पर आवासीय कॉम्प्लेक्स का 95 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। केंद्रीय परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स जैसे छह संस्थानों व 13 कॉलेजों को अपगे्रड करने के लिए पूर्व में प्रस्तावित बजट प्रावधान 3, 975.99 करोड़ रुपए को बढ़ाकर 9, 307.62 करोड़ रुपए करने का प्रस्ताव किया था, जिसे केबिनेट ने मंजूरी दे दी है। बजट प्रस्ताव इसलिए बढ़ाए गए हैं, ताकि वास्तविक खर्च के अनुरूप बजट आबंटन में किसी तरह की दिक्कत न हो। पूर्व में बजट की मंजूरी तत्कालीन बजट प्रस्तावों के अनुरूप की गई थी।
सुरक्षा के लिए प्रस्ताव मांगे: जोधपुर में आवासीय परिसर का निर्माण करीब-करीब पूरा होने तथा द्वितीय चरण के कामों की शुरुआत को देखते हुए केंद्र सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए निविदाएं आमंत्रित कर दी है। पहले चरण में केवल जोधपुर व भोपाल के लिए ही सुरक्षा एजेंसियों से अपने प्रस्ताव देने को कहा गया है। सुरक्षा एजेंसियों को निर्मित तथा निर्माणाधीन इमारतों की सुरक्षा के साथ-साथ प्रोजेक्ट सेल के हैड के निर्देशन में काम करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें